UPSC Civil Services Prelims 2020 Exam Postponed , अब 22 जून 2020 को हो सकता हैं एग्जाम? सभी बिन्दुओ के बारे में जाने-

कोरोना वायरस के संक्रमण से छात्रों को बचाने के लिए UPSC ने आगामी civil services की प्रारंभिक परीक्षा को पोस्टपोन करदिया हैं जो 31 मई 2020 को आयोजित की जानी थी। इस परीक्षा के आगे बढ़ जाने से जहाँ कुछ अभ्यर्थियों को इसका फायदा जरूर होगा तो वही कुछ अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए मिलने वाले समय को कम होता देख चिंता होने लगी हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा की सम्भावित तिथि को आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को आधार और वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए बताएंगे ताकि आप उस तिथि के अनुसार अपनी strategy को बना सकें और चिंता मुक्त हो सकें । Civil services preliminary exam के संदर्भ में UPSC द्वारा जारी notification.


UPSC Notification
UPSC Notification
नोटिफिकेशन पड़ने के लिए फ़ोटो पर click करे




ब्लॉग में इन बिंदुओ पर बात की गई हैं-


* UPSC में क्या हुआ -
* आयोग ने क्या कहा -
CSE प्रीलिम्स अब 22 जून 2020 को हो सकता हैं  जाने कैसे -
Exam Delay  होने से इन्हें मिलेगा फायदा -


UPSC cse prelims 2020


UPSC में क्या हुआ -


UPSC(Union Public Service Commission) जिसे संघ लोक सेवा आयोग के नाम से भी जाना जाता हैं ने 4 मई 2020 को बैठक कर 31 मई 2020 को होने वाली CSE प्रारम्भिक परीक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला किया और साथ ही अन्य पोस्ट के नोटिफिकेशन को भी जारी न करने का फैसला लिया जिसकी वजह कोरोना को ही बताया गया हैं।



आयोग ने क्या कहाँ -


आयोग ने एग्जाम पोस्टपोन करने की बात कही और कहा कि 20 मई 2020 को फिर से बैठक कर कोरोना और देश की स्थिति की समीक्षा कर नई तिथि की घोषणा की जायेगी। और एक महत्वपूर्ण बात नोट कराते हुए कहा जब भी आयोग नई एग्जाम तिथि जारी करेगा तो छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए 30 दिनों का समय अन्तराल दिया जायेगा जिससे सभी छात्रों को अपनी व्यवस्था करने का समय मिल जाए ।


Civil services exam 2020
Civil Services exam 2020

CSE प्रीलिम्स 25 जून 2020 को हो सकता हैं  जाने कैसे-



आयोग ने नोटिफिकेशन में 20 मई 2020 के बाद Prilims exam की नई तारीख घोषित करने की बात कही हैं । आपको बता दे कि 17 मई 2020 को Lockdown की सीमा खत्म होने जा रही है और अब सरकार भी Lockdown को और आगे बढ़ाने के मूड में बिल्कुल दिखती नही दिखाई दे रही। यदि Lockdown 17 को खुल जाता हैं और 20 मई को आयोग फैसला लेता ह ओर 21 या 22 मई  2020 को नोटिफिकेशन जारी करता तो अगले 30 दिन के बाद ही एग्जाम कराया जा सकता हैं तो हम ये अनुमान लगा कर चलसकते है  कि 22-25 जून के बीच एग्जाम होने की संभावना हैं ताकि mains exam की date को ज्यादा आगे न बढ़ाया जाए। 

इस तरह से आप अपनी स्ट्रेटेजी 22 जून के अनुसार बना सकते है  जब तक आयोग एग्जाम की फिक्स डेट नही बता देता।

नीचे कुछ और पहलू  दिए है जिससे आपको एग्जाम तिथि का अनुमान लगाने में सहायता मिलेगी।

लोक सेवा परीक्षा (civil services exam) सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती हैं और यह साल में एक बार आयोजित होती हैं जिसमे 3 स्टेज होते हैं ,
1. प्रारम्भिक परीक्षा (Prelims/Preliminary)
2. मुख्य परीक्षा (Mains)
3. व्यक्तित्व परीक्षण (Personality Test) जिसे हम Interview कहते हैं।

Prilims exam जो मई  के आखिर या जून के प्रारंभ में आयोजित होता आ रहा हैं ताकि Mains exam (जो असल परीक्षा होती है जिसे पास करने और अच्छे अंक (marks) लाने पर ही आपका सिलेक्शन होता हैं) की तैयारी करने का समय मिलता हैं जिसकी तैयारियों के लिए UPSC लगभग 4 महीने का समय छात्रों को देती हैं 
अब क्योंकि एग्जाम delay  हो गया हैं तो UPSC को अगले साल एग्जाम को सही समय पर कराने की चुनोती बड़ गयी हैं क्योंकि हर साल विश्विद्यालयो (universities) से  लाखों छात्र छात्रएं मई जून में ग्रेजुएट होकर इस एग्जाम को देते हैं ।एग्जाम टाइम से न हो पाने से छात्रों पर इसका असर पड़ेगा ।


Exam Delay  होने से इन्हें मिलेगा फायदा -


'एग्जाम दु या न दु' इस असमंजस में हज़ारों अभ्यर्थियों के मन मे सवाल होते हैं क्योंकि समय पर कोर्स का अभ्यास न हो पाने और attempt waste हो जाने के डर से ओर अपने attempt को सेव रखने के चलते अभ्यर्थी exam न देने का मन बना लेते हैं  और
कुछ अभ्यर्थी रिस्क लेकर एग्जाम देने जाते हैं जिसका खामियाजा असफलता के रूप में उठाना पड़ता है तो यह मौका उन सभी अभ्यर्थियों के पास इस बार कोरोना वायरस से हुए एग्जाम postpone के रूप में आया हैं  जिसमे सभी अभ्यर्थी अपनीं अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे सकते हैं ओर अपना एक साल बचा सकते हैं।



आशा हैं यह ब्लॉग आपको एग्जाम की तिथि को लेकर ओर स्ट्रेटेजी बनाने को लेकर कुछ हेल्प करेगा । इस ब्लॉग को लेकर आपकी क्या राय है हमे जरूर बताइएगा। अगर किसी तरह  की जानकारी लेने चाहते हैं तो हमे कमेंट जरूर करे ।

धन्यवाद








Post a Comment

1 Comments